Wednesday 22 August 2018

ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर मुलताई में आंदोलन कर रहे दो पूर्व विधायकों समेत 40 गिरफ्तार


ट्रेनों के स्टॉपेज को लेकर मुलताई में आंदोलन कर रहे दो पूर्व विधायकों समेत 40 गिरफ्तार

मुलताई में ट्रेनों के स्टापेज की मांग को लेकर हुए आंदोलन में रेल रोकने जा रहे पूर्व विधायक सुखदेव पांसे, पीआर बोड़खे समेत करीब 40 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के समय पूर्व विधायकों और आंदोलनकारियों के साथ धक्का-मुक्की हुई। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी भी की। इसके पहले बुधवार को रेल रोको आंदोलन के चलते व्यापारियों ने दुकानें और प्रतिष्ठान बंद कर दिए। आरपीएफ ने रेल स्टेशन परिसर में ये कार्रवाई की।
बैतूल के मुलताई स्टेशन पर काफी समय से बड़ी ट्रेनों के लिए स्टॉपेज की मांग की जा रही थी। इसी को लेकर कांग्रेस ने आंदोलन का ऐलान कर दिया था। इसी मांग को लेकर कुछ प्रदर्शनकारियों ने आंदोलन शुरू कर दिया। इसके बाद भारी संख्या में तैनात पुलिस बलों ने प्रदर्शनकारियों को स्टेशन के बाहर ही रोका और उन्हें गिरफ्तार भी कर लिया गया। इसमें कांग्रेस के दो पूर्व विधायक भी शामिल हैं। गिरफ्तारी के समय पूर्व विधायकों और आंदोलनकारियों की पुलिस और आरपीएफ के साथ धक्का-मुक्की भी हुई। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने जमकर नारेबाजी की। आंदोलनकारियों ने दोपहर 12 बजे फव्वारा चौक पर इकट्ठा होकर पहले तो एक सभा का आयोजन किया।
विरोध कर रहे लोगों का कहना था कि मुलताई में रेल नहीं रोकी जा रही है, मुलताई के लोगों से सीधा भेदभाव किया जा रहा है। कुछ लोग आंदोलन कर रहे हैं तो प्रशासन इस आंदोलन को कुचलने का प्रयास कर रहा हैं, ऐसे में आंदोलनकारी जेल जाने को तैयार है, लेकिन अभी तक जबकि कोई शांति भंग नहीं की गई है, उसके बाद भी उन पर कार्रवाई कर आंदोलनकारियों को डराने का प्रयास किया जा रहा है। इसके पहले मंगलवार को  जन आंदोलन मंच द्वारा घोषित नगर बंद एवं ट्रेन रोको आंदोलन में सुरक्षा की दृष्टि से एसडीएम राजेश शाह ने 12 सदस्यों को बांड ओवर कर दिया था। एसडीएम राजेश शाह द्वारा सभी को बांड ओव्हर कर दस हजार का बंध पत्र भरवाने के आदेश दिए थे, लेकिन आंदोलनकारियों ने उक्त बंधपत्र मुचलका भरने से इंकार कर दिया था।

No comments:
Write comments

Recommended Posts × +